सोने के अंडे देने वाली मुर्गी


एक बार की बात है एक किसान रहता था जिसके पास कई मुर्गियां और कल हंस के साथ एक खेत था मुर्गी और हंस कई अंडे देते थे वह अंडे बेचता था और इमानदारी से जीवन यापन करता था किसान एक हंस भी था लेकिन हंस अंडे नहीं नहीं देगा यह बहुत खराब और मोटा हो गया है किसान को नहीं पता था कि क्या करना है किसान अंडे देने के लिए हंस के घोसले का दौरा किया किसान ने कुछ आश्चर्यजनक पाया हंस ने एक पीला अंडा दिया था एक पीला अंडा या नहीं एक सुनहरा अंडा है वाह मैं सोने का अंडा बेच लूंगा और इतना पैसा कमा लूंगा हंस ने खुशी-खुशी सोने के अंडे रोज दिए और किसान की खुशी का कोई ठिकाना नहीं था इस सुनहरे अंडे को बेचकर किसान धीरे-धीरे अमीर होता गया हा हा हा मैं एक भाग्यशाली आदमी हूं जो हर रोज सोने के अंडे देने वाली हंस है अब मेरे पास सब कुछ है हा हा हा जल्द ही किसानों ने अपने एक आलीशान हवेली खरीद ली उसमें हवेली को टीवी अलमारी फर्नीचर और ऐसे ही अन्य सुविधाओं से सुसज्जित किया जैसे जैसे समय बीतता गया किसान अमीर होता गया और अमीर उसका लालच बिना किसी सीमा के बढ़ता गया अब वह सबसे अमीर आदमी बनने की सपना देखता था हम यहां सबसे अमीर आदमी बनना कितना अच्छा होगा लेकिन उसके लिए 1 दिन में सोने का अंडा मुझे सबसे अमीर बनने में मदद नहीं करेगा मुझे चाहिए हंस के सारे सुनहरे अंडे एक साथ हथियाने के लिए किसान ने यह सोच कर बहुत लालची हो गया और वह सारे सोने के अंडों को अपने पास रख कर इतनी जल्दी कमा लेगा वह सही या गलत में फर्क नहीं कर पाता था कि सामने हंस को नुकसान पहुंचाने का फैसला किया आखिर को गहरी नींद में सो गया अमीर आदमी बनने का सपना देख रहा था अगले दिन जैसे ही उठा किसान हंस के घोंसले में भागा आज मेरे सारे सपने सच होंगे किसान ने बिना समय बर्बाद किए सोने के अंडे देने वाली को नुकसान पहुंचाया धत्त तेरे की अब हंस के पेट में कुछ भी नहीं है अपने लालच के कारण मैंने अपने प्रिय वफादार हूं उसको मूर्खता से नुकसान पहुंचाया है जिसे मुझे सारी समृद्धि और आराम दिया किसान बहुत दुखी था क्योंकि उसने लालच ने सोने के अंडा देने वाली प्यारी हंस की कीमत चुकानी पड़ी थी

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

The Magic of 3D Pens

Pav Bhaji Recipe

Hempz Body Lotion