स्कूल जाने की इच्छा


           


    स्कूल जाने की इच्छा

एक समय की बात है, एक छोटे से गांव में एक गरीब लड़का नाम रामू रहता था। रामू के परिवार में सिर्फ उसकी माता-पिता थे और उनके पास बहुत ही कम धन था। रामू अपने माता-पिता की मदद करने के लिए बचपन से ही कठिन मेहनत करता था।

रामू को पढ़ाई का बहुत शौक था, लेकिन उसके पास कोई सुविधा नहीं थी और उसे स्कूल जाने का मौका भी नहीं मिल पाता था। एक दिन, उसने सुना कि उसके गांव में एक सरकारी प्राथमिक विद्यालय खुलने जा रहा है। यह सुनते ही रामू का मन खुशी से भर गया। वह जानने के लिए अपने माता-पिता के पास गया और स्कूल जाने की इच्छा जाहिर की।

लेकिन रामू के माता-पिता धन की कमी के कारण उसकी इच्छा पूरी नहीं कर सकते थे। तब रामू ने फैसला किया कि वह स्कूल जाने के लिए किसी भी कीमत पर राजी है। उसने कुछ दिनों तक अपने पड़ोसी से कुछ काम करके थोड़ा पैसा इकट्ठा किया और अपने माता-पिता को दिया।


उसके इच्छा को देखकर रामू के पास कुछ भी नहीं था, लेकिन उसका दिल संकल्पित था। स्कूल जाने का उसका सपना था और उसने उसे पूरा करने के लिए अपार मेहनत की। वह अध्ययन में पूरी लगन और उत्साह के साथ पढ़ाई करने लगा।

कुछ महीनों बाद, स्कूल के अंतिम परीक्षा के दिन, रामू ने बहुत मेहनत की और पूरी तैयारी की। परीक्षा के बाद, वह बहुत खुश था क्योंकि उसे विश्वस्तरीय परिणाम मिले और उसे उच्च श्रेणी में चयनित किया गया।

आगे बढ़ते हुए, रामू ने अग्रणी विद्यालय में अध्ययन किया और अपने सपनों को पूरा करने का एक और चरण उठाया। उसने अध्ययन के दौरान विभिन्न विज्ञान क्षेत्रों में मान्यता प्राप्त की और उसे अपने देश में एक मान्य वैज्ञानिक के रूप में मान्यता मिली।


रामू की इस कहानी से स्पुर्ति लेकर, अब गांव के छोटे बच्चे उसे अपनी प्रेरणा मानने लगे। उन्होंने देखा कि उनके सपनों को पूरा करने के लिए धन नहीं होना ज़रूरी होता है, बल्कि मेहनत, संकल्प और दृढ़ता भी महत्वपूर्ण होती है।

रामू ने गांव के बच्चों को निःस्वार्थ भाव से पढ़ाई करने, सपनों का पीछा करने और अपने लक्ष्यों को पूरा करने की प्रेरणा दी। उसने एक योजना बनाई जिसमें उसने गांव में एक मुफ्त शिक्षा केंद्र खोला जहां गरीब बच्चे अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकें। रामू ने यह सोचकर भी अपने सपनों को पूरा किया कि अपने संपूर्ण जीवन में उच्च शिक्षा के लिए संसाधनों को प्राथमिकता दी जाती है।

इस कहानी से हमें यह संदेश मिलता है कि कोई भी सपना पूरा करने के लिए धन के अलावा मेहनत, संघर्ष, और संकल्प की आवश्यकता होती है। हालांकि, धन और संसाधनों की उपलब्धता की अवश्यकता होती है, लेकिन यदि हम इन संकटों के बावजूद मेहनत करें और संकल्प रखें, तो हम अपने सपनों को साकार करने में सफल हो सकते हैं।
##################################################

कहानी न०-२



एक बार की बात है, एक छोटे से गांव में एक गरीब लड़के का नाम सुरेश रहता था। सुरेश का परिवार बहुत ही गरीब था और उनके पास बहुत कम संसाधन थे। लेकिन सुरेश का मन बहुत ज्ञान और शिक्षा प्राप्त करने की इच्छा से भरा हुआ था।

गांव में एक स्कूल था, लेकिन वहां पढ़ाई के लिए पोजीशन की बहुत ज्यादा मांग थी। सुरेश के पिता ने अपनी गरीबी के कारण सुरेश को स्कूल नहीं भेजा था। लेकिन सुरेश अपना सपना पूरा करने के लिए बूढ़ा नहीं हुआ था। वह अपने गांव के सभी लोगों को अपनी पढ़ाई के लिए सहायता प्रदान करेगा।

उनका आग्रह सुनकर गांव के कुछ अच्छे दिल वालों ने एक संगठन बनाया और पढ़ाई के लिए संकल्प लिया। उन्होंने गांव के सभी बच्चों को मुफ्त में शिक्षा प्रदान करने का फैसला लिया। सभी लोगों ने इस संकल्प को साथ मिलकर पूरा किया और स्थानीय स्कूल में एक मुफ़्त पठन-लेखन केंद्र स्थापित किया।


सुरेश को यह सुविधा मिलने से बहुत खुशी हुई। उन्होंने अपनी पढ़ाई में बहुत मेहनत की और संगठन द्वारा अपनी शिक्षा में वृद्धि की लिए जाने वाली किताबें और सामग्री का उपयोग करके प्रदान किया। उसका ध्यान बहुत जल्दी लगा ही शिक्षा के अलावा खेल और कला में भी आकर्षित होने लगा।

धीरे-धीरे, सुरेश का नाम गांवों में खेल और कला के क्षेत्र में प्रसिद्ध होने लगा। उसने राष्ट्रीय स्तर पर खेल और कला की प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया और अपने प्रदर्शन से लोगों को प्रभावित किया। सुरेश की मेहनत, संघटना और प्राधिकरण ने उसे विकास के शिखर पर ले जाने में सहायता की।

सुरेश की सभी कहानी लोगों द्वारा प्रशंसित हुई है। उनका परिश्रम और संघटना दूसरों के लिए मार्गदर्शन की मिसाल स्थापित करने के लिए। सुरेश ने गांवों के बच्चों के लिए एक आदर्श बनाया और गरीबी के बावजूद विकास के रास्ते पर चल रहा है।


इस कहानी से हमें यह सिख विपरीत मिलता है और कठिनाइयों को हमें हारना नहीं चाहिए। जब हम मेहनत, संघटना और सहायता के साथ अपने सपनों की जांच के लिए प्रयास करते हैं, तो हम सफलता के मार्ग पर आगे बढ़ सकते हैं।

       !!Rajivkamal. Com!!

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Pav Bhaji Recipe

Nilambar Pitambar Ki Amar Kahani

The Magic of 3D Pens