एक अनार - Ek Aanar


एक गाँव में एक बहुत ही अनोखा आदमी रहता था। वह अनभिज्ञता में माहू था और हर वक्त किसी चीज को लेकर अपने अनोखे मजाक और कहानियों के जरिए लोगों को हंसाने में लगा रहता था। उसका नाम रामू था.

रामू का विशेष ध्यान एक अनार के पेड़ पर था। उस पेड़ पर हर साल एक अनार की बहुत सारी फलियां आती रहती हैं। इसलिए, लोग उस पेड़ को बहुत महत्वपूर्ण बताते हैं और उसका ध्यान रखते हैं। लेकिन रामू उस पेड़ को देखकर हमेशा हंसता रहता था।

एक दिन, गाँव के लोग इकट्ठे हो गए और रामू के पास आ गए और बोले, "रामू, तुम हमेशा इस पेड़ को देखकर क्यों हंसते हो? इसमें क्या खास है?"

रामू ने चुलबुलाहट को देखा और कहा, "हाँ, इस पेड़ को देखो! यह एक अनार का पेड़ है, लेकिन इसके फल में एक खास ताकत है।"

लोगों ने कहा, "रामू कौन है?"

रामू ने कहा, "इस पेड़ का एक अनार खा लेने से मनुष्य का आयुवर्धक प्रभाव पड़ता है।"

लोग हंसने लगे और देखने लगे, "क्या तुमने लिखा हो, रामू?"

रामू ने नाचते हुए कहा, "हां, बिल्कुल सच। आप खुद ही देख लीजिए, जब आपको एक अनार्य खाने का मौका मिलेगा, तो आप प्यारे और लंबे होंगे।"

लोगों ने एक दूसरे को देखा और हंसते हुए बोले, "रामू जी, हम पर तो आपको पूरा विश्वास हो गया है। हमें भी एक अनार चाहिए!"

रामू ने देखा कि लोग उस पर विश्वास कर रहे हैं, और बात अपने जीवन में छोटा सा मजाक करके उन्हें हंसाने का मौका मिल गया। उन्होंने लोगों को एक-दूसरे के साथ अनार्य बांटते हुए कहा, "यहाँ लोग जीने के लिए अनार खा रहे हैं, मगर मेरे पास उसका पूरा पेड़ है! आप सबको एक-एक अनार दे दो तो आप सभी अमर बन जाएँ!"

लोग अपने को रोकने के लिए पेड़ के नीचे बैठ गए और रामू की हंसी में खो गए। उन्होंने अनार्य खंड और सभी ने उन्हें खा लिया।

रामू अपनी चालाकी के साथ अनार के पेड़ को देखता रहा और लोगों के बीच हंसी पर हंसता हुआ देखता रहा। यह लोगों के लिए हंसाने की कहानी थी, लेकिन एक पाठ यह था कि हंसी और आनंद का जीवन में क्या महत्व है। हंसते रहो और अपनी जिंदगी को खुशियां बनाओ, यही रामू की ये कहानी हमें सिखाती है।

!! RajivKamal.Com !!


टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

The Magic of 3D Pens

Pav Bhaji Recipe

Hempz Body Lotion